Sunday 11 September 2011

Yuva - MSN India | सेक्स पर टैक्स, कैसा अजूबा है यह..?

Yuva - MSN India | सेक्स पर टैक्स, कैसा अजूबा है यह..?



सेक्स पर टैक्स... क्या ऐसा हो सकता है? यह बात किसी को भी चौंका सकती हैं, लेकिन आम आदमी को इससे डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि जर्मनी के बॉन शहर में यह टैक्स यौनकर्मियों से वसूला जा रहा है। यह टेक्स उन्हीं यौनकर्मियों से वसूला जाएगा जो सड़कों से अपना धंधा चलाती हैं।

वेश्यावृत्ति पर कर लगाने वाले एक कदम के तहत जर्मनी के बॉन शहर में यौनकर्मियों के लिए 'सेक्स मीटर' लगाए गए हैं। इस कदम के तहत अब सड़कों से कार्य संचालन करने वाली यौनकर्मियों को अपना काम शुरू करने से पहले सड़क किनारे लगे मशीनों से एक टिकट लेना होगा।

गौरतलब है कि बॉन शहर में रात आठ बज कर 15 मिनट से लेकर सुबह छह बजे तक वेश्यावृत्ति वैध है। द डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, वेश्यावृत्ति के लिए इस रात्रिकालीन टिकट का मूल्य 5.30 पाउंड होगा और इसकी कीमत इस पर निर्भर नहीं करेगी कि किसी यौनकर्मी को कितने ग्राहक मिलते हैं। यह मीटर पार्किंग मीटर की ही तरह होगा और यह उपयोगकर्ताओं को बताएगा कि उसे कब टिकट की जरूरत है।

अखबार के मुताबिक अगर कोई पुलिसवाला किसी यौनकर्मी को बिना टिकट के पकड़ लेता है तो यौनकर्मी से जुर्माना लिया जा सकता है या फिर उसके काम करने पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

बॉन सिटी काउन्सलर की प्रवक्ता मोनिका फ्रॉम्बगेन ने कहा कि यह कर निष्पक्षता का मामला है। चकलाघरों या फिर सौना क्लब में काम करने वाली यौनकर्मियां कर चुकाती हैं।

No comments:

Post a Comment